महिलाओं के लिए लहसुन लाभ, सोते समय लहसुन खाने के फायदे | women ke liye lahsun khane ke fayde in Hindi

लहसुन का परिचय | lahsun ka Parichay in hindi

Table of Contents

लहसुन एक बहुत ही बढ़िया हो सभी काम करते हैं यदि प्रतिदिन महिलाएं इसका सेवन करते हैं तो बहुत सारे फायदे होते हैं तो आज हम महिलाओं के लिए लहसुन लाभ की बात करेंगे की महिलाएं लहसुन का सेवन किस प्रकार से करें और इसके क्या क्या फायदे हैं और अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से क्या नुकसान हैं। हमारी दादी लहसुन का प्रतिदिन सेवन करती हैं।

एक दिन ऐसे ही बैठे-बैठे हमने दादी से पूछा कि आप प्रतिदिन लहसुन का सेवन क्यों करते हैं तो दादी ने जो कहा वह सुनकर हम हैरान हो गए उन्होंने कहा की मैं लहसुन का सेवन प्रतिदिन इसलिए करती हूं ताकि बीमारियों से बची रहूं। तो मैंने पूछा वह कैसे तो उन्होंने बहुत ही अच्छा जवाब दिया कहा कि आप लोग सर्दियों के मौसम में हर महीने डॉक्टर के पास दवाई लेने जाते हैं

लेकिन मेरी उम्र 80 साल है और मैं तुम्हारी तरह डॉक्टर के पास दवाई लेने नहीं जाती हूं, किस लिए क्या तुमने कभी यह सोचा दादी ने कहा। यह सुनकर हम हैरान हो गए फिर हम लोग भी लहसुन का सेवन प्रतिदिन रात्रि में भूनकर करने लगे वाकई में हम लोगों को भी बहुत फायदा मिला सर्दी जुकाम बुखार मानो जैसे गायब ही हो जाता है।

महिलाओं के लिए लहसुन लाभ

तो आइए जानते हैं कि किस प्रकार से महिलाओं को लहसुन का सेवन करना चाहिए और कितनी मात्रा में इसका सेवन करना उचित होता है, वैसे तो इसको प्रतिदिन खाने में सब्जी डालकर सेवन कर सकते हैं, यदि आप इसका ज्यादा लाभ उठाना चाहते हैं, तो फिर बने रहे हमारी पोस्ट में और जाने के किस प्रकार से लहसुन का सेवन हमारे लिए लाभकारी है। वैसे तो महिलाओं के लिए लहसुन लाभ बहुत हैं, जिनमें से कुछ हम आपको बताएंगे लहसुन का सेवन हृदय के लिए बहुत ही लाभकारी होता है, कब्ज एसिडिटी की समस्या में भी बहुत लाभ देता है। 

लहसुन के औषधीय गुण | Medicinal properties of lahsun in hindi 

लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं लहसुन बैक्टीरिया को खत्म करता है शरीर में त्वचा पर होने वाले लोगों के लिए भी यह बहुत ही लाभकारी होता है। लहसुन से इम्युनिटी बढ़ती है।

महिलाओं के लिए लहसुन लाभ | women ke liye lahsun khane ke fayde in Hindi  

-यदि महिलाएं लहसुन का सेवन करती हैं तो उनके योन एवं शारीरिक क्षमता बढ़ती है।

-प्रतिदिन लहसुन का सेवन करने से शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

-लहसुन का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर में लाभ मिलता है।

-महिलाओं का आज के समय में वजन बहुत ज्यादा बढ़ना है तो फिर उनको प्रतिदिन लहसुन का सेवन करना चाहिए।

-लहसुन का त्वचा के रोगों में बहुत ही लाभकारी होता है।

-ब्लड प्रेशर को नार्मल रखने के लिए लहसुन का सेवन बहुत ही उपयोगी है।

ब्रेस्ट कैंसर में महिलाओं के लिए लहसुन के लाभ | breast cancer mein women ke liye lahsun ke Labh in Hindi

आज के समय में ब्रेस्ट कैंसर से बहुत सारी महिलाएं जूझ रही हैं तो आपको बता दें कि लहसुन का सेवन उनके लिए बहुत ही लाभकारी होता है लहसुन का सुबह खाली पेट और रात्रि में सोने से पहले भुना हुआ लहसुन का सेवन करें बहुत ही लाभ मिलेगा।

त्वचा रोगों में महिलाओं के लिए लहसुन लाभ | skin diseases main lahsun ke fayde in Hindi

महिलाओं के त्वचा संबंधी विकारों में लहसुन का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है, जो महिलाएं त्वचा संबंधित विकारों से जूझ रही है उनको लहसुन का सेवन करना चाहिए क्योंकि लहसुन में एलिसिन, सल्फर और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिसके कारण या हानिकारक जीवो को जड़ से नष्ट कर देता है, और त्वचा को बहुत ही सिल्की और मुलायम पहले जैसा कर देता है।

ब्लड प्रेशर को नार्मल करने में महिलाओं के लिए लहसुन लाभ | to normalize blood pressure main lahsun ke fayde in Hindi

आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं अपना ध्यान ठीक प्रकार से नहीं रख पाती हैं जिसके कारण उनका ब्लड प्रेशर नार्मल नहीं रहता है और कभी ऊपर कभी नीचे घटता बढ़ता रहता है तो फिर उनको लहसुन का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नार्मल रहता है।

वजन कम करने में महिलाओं के लिए लहसुन लाभकारी | lose weight women ke liye lahsun khane ke fayde in Hindi 

महिलाएं घर पर रहने के कारण से महिलाओं में आज के समय में वजन बहुत अधिक बढ़ रहा है जिसके बढ़ने के कारण अनेक प्रकार की दवाइयों का सेवन करना पड़ता है तो फिर उनको अब अनेक प्रकार की औषधियों का सेवन करने की कोई जरूरत नहीं बस लहसुन का शहद के साथ सेवन करें लहसुन का शहद के साथ सेवन करने से महिलाओं का वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा और पहले जैसा नॉर्मल एवं शेड्यूल बॉडी हो जाएगी।

मानसिक तनाव में महिलाओं के लिए लहसुन लाभ | mental stress women ke liye lahsun khane ke fayde in hindi 

महिलाएं अधिकतर बहुत जल्दी ही मानसिक तनाव में चली जाती हैं तो फिर उनको लहसुन का सेवन करना चाहिए क्योंकि लहसुन में मौजूद विटामिन गुणों के कारण डिप्रेशन और मानसिक तनाव से जल्दी ही निकाल देता है इसलिए लहसुन का सेवन बहुत ही लाभकारी है।

अच्छे सेक्स के लिए महिलाओं के लिए लहसुन लाभ | for good sex women ke liye lahsun khane ke fayde in Hindi 

कभी-कभी महिलाओं में यह देखने को मिलता है कि उनका सेक्स करने का मन नहीं होता है और उनके पति चाहते हैं कि वह अच्छे से सेक्स करें और महिलाओं का बिल्कुल मन नहीं होता है तो फिर उन महिलाओं को लहसुन का सेवन करना चाहिए क्योंकि लहसुन का सेवन करने से शारीरिक क्षमता बढ़ती है और योन को उत्तेजना मिलती है।

सर्दी जुकाम में लहसुन के फायदे | cold and cough main lahsun ke fayde in Hindi

सर्दियों के मौसम में बार बार सर्दी जुकाम से परेशान महिलाएं यह नुस्खा आजमा है तो फिर उनको सर्दियों के मौसम में कभी भी सर्दी जुकाम बुखार जैसी समस्या छू नहीं पाएगी। इसके लिए लहसुन का रात्रि में भूनकर खाने से कभी भी सर्दी जुकाम जैसी बीमारी नहीं होती है।

गठिया में महिलाओं के लिए लहसुन लाभ | gout main women ke liye lahsun Labh 

लहसुन का सेवन करने से महिलाओं में बढ़ रहे गठिया के रोग में बहुत ही लाभकारी होता है इसके लिए आप रात में लहसुन के पांच कलियों को भिगोकर सुबह के समय चबाकर पानी के साथ करें बहुत ही लाभ मिलता है।

लहसुन और रात में छोटे-छोटे पीस करके शहद में भिगोकर सुबह के समय मल त्याग करके इस लहसुन की कलियों को चबाकर और उस शहद का सेवन करें जिसमें आपने इन लहसुन की कलियों को भिगोया था इस प्रयोग से गठिया में बहुत ही लाभ मिलता है।

गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय, कारण, लक्षण, क्या खाना चाहिए और क्या नही |

कोलेस्ट्रॉल कम करने में महिलाओं के लिए लहसुन लाभ | reduce cholesterol in women main lahsun ke fayde in Hindi 

महिलाओं में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के कारण महिलाएं अनेक प्रकार की अंग्रेजी दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो उनको अंग्रेजी दवाओं का सेवन करने की आवश्यकता नहीं है बस अपना लिए घरेलू नुस्खे कोलेस्ट्रॉल हमेशा के लिए कर दे इसके लिए लहसुन प्रतिदिन सुबह खाली पेट चबाकर सेवन करें इस प्रयोग से कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा।

इम्यूनिटी बढ़ाने में महिलाओं के लिए लहसुन लाभ | boosting immunity main lahsun khane ke fayde in Hindi

प्रतिदिन लहसुन का सेवन करने से शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है जो महिलाएं बार-बार बीमार होते हैं उनके लिए लहसुन का सेवन करना चाहिए क्योंकि लहसुन का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

लहसुन का सेवन करने का सही तरीका | The right way to consume garlic in hindi 

-लहसुन की पांच कलियों को चबाकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट के ऊपर से पानी पी सकते हैं।

-लहसुन का आप शहद के साथ भी सेवन कर सकते हैं यह भी बहुत ही लाभकारी है।

लहसुन में पाए जाने वाले विटामिन | Vitamins found in Garlic in hindi  

महिलाओं के लिए लहसुन लाभ, लहसुन में पाए जाने वाले टाइम में निम्न है विटामिन-A, विटामिन-B, विटामिन-C विटामिन-D, विटामिन- E, विटामिन-B 6, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, इत्यादि विटामिन पाए जाते हैं।

लहसुन खाने का सही समय | best time to eat garlic in hindi

-महिलाएं कच्चे लहसुन का सेवन प्रतिदिन सुबह खाली पेट कर सकती हैं।

-रात्रि में आग ने भूनकर महिलाएं लहसुन का सेवन करें बहुत ही लाभकारी होता है रात में सेवन करने से दिन भर की थकान और मानसिक तनाव को कम करता है।

महिलाओं के लिए लहसुन लाभ और नुकसान |  women ke liye lahsun khane ke nuksan in Hindi 

-महिलाओं के लिए लहसुन लाभ बहुत अनेक हैं बस इसका एक दिन में अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।

-जो महिलाएं किडनी के रोग से परेशान हैं उनको लहसुन का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

-लहसुन का यदि सीमित मात्रा में सेवन करें तो फायदे ही फायदे हैं इसके कोई नुकसान नहीं है।

-खाली पेट यदि महिलाएं लहसुन का सेवन अधिक मात्रा में कर लेती हैं तो दस्त की समस्या हो सकती है।

टाइफाइड जड़ से खत्म करे

लोगों से पूछे जाने वाले लहसुन के बारे में कुछ जरूरी सवाल और उनके जवाब FAQ 

लहसुन कितने दिनों तक खाना चाहिए? 

लहसुन को आप प्रतिदिन खाने में 7 से 10 कलियों को डालकर सब्जी में सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसका सेवन करने से शरीर की पाचन शक्ति मजबूत होती है और खाने को भी अच्छे प्रकार से पचता है।

लहसुन खाने से क्या नुकसान होता है?

अत्यधिक मात्रा में लहसुन खाने से पेट में एसिडिटी की समस्या पेट फूलना मुंह से बदबू आना सिर दर्द मूत्र रुक जाना शरीर से निकलने वाला पसीना बहुत बदबू करता है कच्चा लहसुन अधिक मात्रा में सेवन कर लेने से पेट में जलन हो सकती है इत्यादि समस्या हो सकती है।

Leave a Comment