सर्दी में क्या खाना चाहिए

शहद-

सर्दी में खांसी-जुकाम में आराम दिलाने के लिए शहद काफी लाभदायक है. ये आपके शरीर को गर्म रखता है और इम्यूनिटी सिस्टम को भी बेहतर बनाए

काली मिर्च-

गर्म तासीर वाली काली मिर्च का उपयोग हर घर में होता है. खाने में इसका इस्तेमाल न सिर्फ जायका बढ़ाता है, बल्कि शरीर को  भी गर्म रखता है

लहसुन-

सर्दियों में शरीर का रक्त प्रवाह काफी धीमा हो जाता है. इसे बैलेंस करने के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं

घी

इस समय की जनरेशन की डाइट में भी दूर-दूर तक नजर नहीं आता है शायद आज की पीढ़ी इसके फायदे के बारे में नहीं जानती अगर आप रोजाना प्रतिदिन वर्कआउट करें तो भी आपके शरीर को सर्दियों में बड़ा फायदा देगा

अदरक 

औषधि गुना से भरपूर अदरक में शेयर को फायदा पहुंचाने वाले कई एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं यह बुखार एसिडिटी जुकाम और खराब डाइजेशन में भी अदरक वाली चाय रामबाण इलाज की तरह कार्य करती है

तुलसी

विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन से युक्त तुलसी सर्दी में वायरल इनफेक्शन से आपकी सुरक्षा करती है. सुबह या शाम के वक्त तुलसी वाली चाय पीने से सर्दियों में रोग आपके नजदीक भी नहीं भटकेंगे।

आमला

आमला विटामिन सी संयुक्त है लिवर डाइजेशन बलों और स्क्रीन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है एसिडिटी ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को सामान करने वाला अमला सर्दियों में शरीर को गर्म कम करने में बहुत ही कारगर है।

बादाम

विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से युक्त बादाम सर्दी के लिए एक बेहतरीन डाइट है दूध या शहर के साथ सर्दी में इसका सेवन करने से हमें ठंड से बचाता है कई घरों में मिठाई या लड्डू बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

संतरा

संतरे में विटामिन सी की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है सर्दी में धूप के कारण हमारी त्वचा को काफी नुकसान हो जाता है जिसकी भरपाई संतरा अच्छी तरीके से कर देगा बढ़ती हुई कैलोरी को भी कंट्रोल करके करने में या फल बहुत ही असरदार है