Site icon AyurMart

पुरुषों के लिए अखरोट लाभ, अंजीर खाने का तरीका | benefits of eating walnuts for men in Hindi 

अखरोट एक ड्राई फूड है जैसे आप काजू बादाम पिस्ता का सेवन करते हैं इसी तरह अखरोट का सेवन भी करना बहुत ही लाभकारी होता है यदि आप प्रतिदिन अखरोट का सेवन करते हैं तो आप कई सारी बीमारियों से बचे रहेंगे और यदि पुरुष इसका प्रतिदिन सेवन करते हैं तो फिर उन में शारीरिक क्षमता और वीर्य पतला होने जैसी समस्याओं को जड़ से समाप्त कर देगा। आज हम बात करेंगे पुरुषों के लिए अखरोट लाभ के बारे में शायद कुछ ही भाई लोग जानते होंगे। अखरोट खाने के फायदे लेकिन हम आपको आज बताएंगे की अखरोट का किस प्रकार से सेवन करना चाहिए।

अखरोट एक बहुत ही बढ़िया ड्राई फूड है इसमें अनेक प्रकार की विटामिन पाई जाती हैं 75 ग्राम अखरोट की गिरीयों का प्रतिदिन सेवन करने से आप हजारों बीमारियों से दूर रहेंगे और इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी साथ ही हृदय संबंधी रोगों में भी लाभकारी होता है। केवल इतना ही नहीं अखरोट का सेवन करने से आपको कोई बीमारी छू नहीं पाएगी।

पुरुषों के लिए अखरोट लाभ कुछ इस प्रकार से करता है क्योंकि इसमें कैलोरी, प्रोटीन, फाइबर, वसा, फास्फोरस, विटामिन-B, मैग्नीज, विटामिन-E, विटामिन-B6, विटामिन-B9, इत्यादि पोषक तत्व होते हैं इसलिए अखरोट का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है।

अखरोट क्या है? | what is walnut 

अखरोट एक सूखा फल है इसके गिरियो का प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता है तथा इसका प्रयोग मीठा बनाने में भी किया जाता है। अखरोट का पेड़ बहुत ही सुंदर और आकर्षक होता है इसके पास जाने से इसकी सुगंध बहुत ही अच्छी आती है अखरोट की नई शाखाएं देखने में मखमली होती हैं इसमें लंबे-लंबे दरारे भी होते हैं इसकी पत्तियों में धारियां होती हैं अखरोट की पत्तियों की लंबाई 5 से 7 इंच होती है।

अखरोट के पत्तियों की चौड़ाई लगभग 2 से 3 इंच की अंडाकार आयताकार सरल एवं धार वाले पुष्प एक लिंगी फल गोलाकार फल के ऊपर त्वचा के समान एक ठोस परत होती है, एवं सुगंधित होते हैं इसकी गुठली एक से डेढ़ इंच लंबी होती है जो दो भागों की रूपरेखा में बिल्कुल मस्तिष्क जैसी दिखने वाली होती है इसमें अधिक मात्रा में तेल पाया जाता है, यह बसंत में पुष्प और सर्दियों के ऋतु में फल आते हैं।

अखरोट में पाए जाने वाले पोषक तत्व | 

पुरुषों के लिए अखरोट लाभ और अखरोट में विटामिन-A, विटामिन-B, मैग्नीज, विटामिन-E, विटामिन-B6, विटामिन-B9, कैलोरी, प्रोटीन, फाइबर, वसा, फास्फोरस, मैग्निशियम, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, कॉपर, मिनिरल, आयरन, इत्यादि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

अखरोट खाने का सही समय 

अखरोट का प्रतिदिन सुबह नाश्ते में करना बहुत लाभकारी माना जाता है जिस प्रकार काजू, बादाम, पिस्ता, ड्राई फूड का सेवन सुबह खाली पेट खाना लाभकारी होता है, उसी प्रकार से अखरोट का भी सेवन करना सुबह खाली पेट अत्यंत लाभकारी होता है।

दिनभर की थकावट को दूर करने के लिए रात्रि में भी अखरोट की गिरी का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है।

वर्कआउट करने वाले लोग वर्कआउट करने के बाद दूध के साथ अखरोट की गिरी का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है।

अगर आप कामोत्तेजना को बढ़ाना चाहते हैं तो रात्रि में दूध के साथ 75 ग्राम अखरोट की गिरी का सेवन करें लाभ मिलेगा।

पुरुषों के लिए अखरोट लाभ | benefits of eating walnuts for men in hindi 

-प्रतिदिन अखरोट का सेवन करने से पुरुषों में वीर्य की वृद्धि होती है।

-अखरोट का सुबह नाश्ते में सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है।

-सोने से पहले अखरोट का सेवन करने से दिन भर की थकान दूर हो जाती है।

-रात में अखरोट खाने से मानसिक तनाव में लाभ मिलता है तथा दिमाग की थकावट को भी दूर करता है।

-दूध में अखरोट का शेक बनाकर सेवन करने से पुरुषों की शारीरिक बीमारी में लाभ मिलता है।

-दूध के साथ अखरोट का सेवन करने से शरीर का वेट बढ़ता है।

-शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए प्रतिदिन अखरोट का सेवन करना चाहिए अखरोट में विटामिन और मिनरल कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा होती है इसका -शारीरिक और मानसिक दोनों ही बीमारियों में बहुत ही लाभकारी होता है।

-अखरोट का सेवन करने से पुरुषों में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने को रोकता है।

-प्रतिदिन अखरोट का सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है।

-प्रतिदिन अखरोट का सेवन करने से हृदय संबंधी बीमारियों में लाभ मिलता है तथा हृदय की कमजोरी को दूर करता है।

-प्रतिदिन अखरोट का सेवन करने से हमारे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है।

-दूध के साथ अखरोट खाने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं तथा कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है।

-यदि आप प्रतिदिन दूध और अखरोट आपस में मिलाकर सेवन करते हैं तो आप बिस्तर पर अपनी बीवी को खुश कर पाएंगे। क्योंकि दूध के साथ अखरोट का सेवन करने से कामोत्तेजना बढ़ती है और वीर्य गाढ़ा तथा देर से निकलता है।

-अखरोट का प्रतिदिन सेवन करने से पुरुषों में प्रजनन करने की क्षमता बढ़ती है तथा वीर्य में होने वाली कमी दूर हो जाती है।

-कैंसर के रोगियों को अखरोट का सेवन लाभकारी होता है।

-वजन को बढ़ने से रोकने में मदद करता है अखरोट।

धातु रोग में पुरुषों के लिए अखरोट लाभ | metal disease main benefits of eating walnuts for men in hindi 

अखरोट के फलों के छिलके को लेकर आग में भून कर भस्म बना ले 10 ग्राम भस्म और 10 ग्राम गन्ने का रस दोनों को समान मात्रा में लेकर पानी के साथ सेवन करने से धात रोग में लाभ मिलता है। 

शारीरिक बल बढ़ाने में पुरुषों के लिए अखरोट लाभ | increase physical strength main walnut benefits for men in hindi 

अखरोट की गिरी 10 ग्राम की मात्रा में लेकर और मुनक्का की गिर 10 ग्राम की मात्रा में दोनों को लेकर प्रातः काल दूध में मिलाकर सेवन करने से सेवन करने से पुरुषों को शारीरिक बल प्राप्त होता है।

सेक्सुअल पावर बढ़ाने में पुरुषों के लिए अखरोट लाभ 

आज के समय में बढ़ते काम के प्रेशर के कारण खानपान की गड़बड़ी से होने वाली पुरुषों में शारीरिक कमजोरी देखने को सबसे अधिक मिलती है जिसके कारण पुरुषों को तमाम प्रकार के अंग्रेजी दवाओं का सेवन करना पड़ता है लेकिन अंग्रेजी दवाओं का सेवन करना बहुत ही नुकसानदायक होता है।

तो हम आज आपके लिए कुछ ऐसा ही जबरदस्त घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं जिसको करके आप घर पर ही अपनी शारीरिक क्षमता को बढ़ा सकते हैं तथा अपनी बीवी को खुश कर सकते हैं 

1.इसके लिए आपको सबसे पहले मार्केट से 100 ग्राम अंजीर और 100 ग्राम अखरोट की गिरी ओं को खरीद कर लाना है फिर इनको मिक्सी ईमान दस्ता में कूटकर चूर्ण बनाकर सुरक्षित रख लेना है फिर आपको एक से डेढ़ महीने तक प्रतिदिन एक चम्मच दूध में डालकर सेवन करना है कुछ ही दिनों में आप का वीर्य गोंद की तरह गाढ़ा और सांड की तरह ताकत आ जाएगी। इस प्रयोग से आपका लिंग मोटा व मजबूत भी होगा। 

2.नियमित रूप से अखरोट को दूध में उबालकर पीने से सेक्स करने की क्षमता बढ़ती है और यदि रात्रि में बीवी के पास जाने से पहले आप एक गिलास दूध में अंजीर को 75 ग्राम की मात्रा में मिलाकर सेवन करना चाहिए। 

स्वप्नदोष में अखरोट खाने के फायदे 

75 ग्राम की मात्रा में अखरोट की गिरी यों को लेकर कूटकर दूध में मिलाकर प्रतिदिन सेवन करने से स्वप्नदोष, धातु रोग और शीघ्रपतन जैसी समस्याओं में शीघ्र ही लाभ मिलता है।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने में पुरुषों के लिए अखरोट लाभ 

सुबह खाली पेट प्रतिदिन 75 ग्राम की मात्रा में अखरोट की गिरी हो का सेवन करने से पुरुषों के शरीर में बढ़ने वाले कोलेस्ट्रॉल को धीरे धीरे कम कर देता है।

पुरुषों में प्रजनन करने मे अखरोट के फायदे 

आजकल के समय में बचपन की गलतियों का असर शादी के बाद देखने को मिलता है बचपन में अक्सर करके हस्तमैथुन कर करके अपने वीर्य को नष्ट करते हैं। तथा लिंग भी कमजोर हो जाता है जो शादी के बाद प्रजनन करने में बहुत ही समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि आप इस दौर से गुजर रहे हैं तो फिर आपको यह घरेलू नुस्खा आजमा कर देखना चाहिए।

इस प्रयोग को करने के लिए आपको सबसे पहले 75 ग्राम अखरोट और 75 ग्राम अंजीर को लेकर आपस में कूट कर चूर्ण बनाकर सुरक्षित रख लें, इस इसमें दो खुराक बनाकर एक सुबह और एक शाम को दूध के साथ सेवन करें मात्र 1 महीने में ही आपको रिजल्ट देखने को मिलेगा।

लेकिन ध्यान रहे प्रयोग काल में आप अपने बीवी से दूर रहें कहने का अर्थ है प्रयोग करने तक 1 महीने तक आप सेक्स और हस्तमैथुन ना करें। एक महीने बाद ही आप सेक्स करें आपको रिजल्ट 100% देखने को मिलेगा।

गठिया रोग में पुरुषों के लिए अखरोट लाभ 

आज के समय में बच्चे हस्तमैथुन कर करके अपने शरीर की हड्डियों को कमजोर कर रहे हैं जिसके कारण 20 से 25 साल की उम्र में ही जोड़ों में दर्द की समस्या देखने को सबसे अधिक मिल रहे हैं तो इससे को दूर करने के लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं 1 घरेलू नुस्खा जिसको करके आप काफी हद तक गठिया और जोड़ों के दर्द में लाभ मिलेगा।

1.अखरोट की ताजी गिरिया 20 ग्राम की मात्रा में लेकर इसे कूट पीसकर लेप बनाकर यह जोड़ों पर लगाने से जोड़ों का दर्द से शीघ्र शांत हो जाता है तथा लंबे समय तक इसका प्रयोग करने से जोड़ों का दर्द जड़ से समाप्त हो जाता है।

2.अखरोट की 20 से 25 ग्राम गिरिया लेकर पीसकर छाछ में पीसकर गठिया में लेप करने से दर्द में लाभ मिलता है तथा इसका निरंतर प्रयोग करने से गठिया बाई में लाभ मिलता है।

दात रोग में अखरोट के फायदे 

1.अखरोट की छाल को जमाने से दांत साफ व स्वच्छ हो जाते हैं।

2.अखरोट के फलों का छिलका उतारकर भस्म बनाकर मंजन करने से दांत साफ होकर चमकने लगते हैं।

बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में पुरुषों के लिए अखरोट लाभ 

आजकल के समय में पुरुषों में वजन बढ़ने की समस्या अधिक देखने को मिल रही है तो वजन कम करने के लिए हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिसको करके आप वजन में काफी हद तक नियंत्रण कर सकेंगे।

50 ग्राम अखरोट के जूस को प्रतिदिन सेवन करने से शरीर में बढ़ते वजन को नियंत्रित किया जा सकता है।

मानसिक तनाव दूर करने में अखरोट के फायदे 

रात्रि में प्रतिदिन सोने से पहले अखरोट की गिरी ओं का चूर्ण एक चम्मच की मात्रा में लेकर दूध में मिलाकर सेवन करने से दिमाग के थकावट को दूर करता है तथा मानसिक तनाव से भी मुक्त कर देता है।

दिमाग तेज करने के लिए अखरोट लाभकारी 

1.कभी-कभी पुरुषों में काम के प्रेशर के कारण सिर में दर्द और सोचने की क्षमता कम हो जाती है तो उसके लिए प्रतिदिन सुबह नाश्ते में अखरोट का दूध के साथ सेवन करने से मस्तिष्क स्वस्थ रहता है तथा दिमाग तेज होता है। 

2.अखरोट की गिरी को 75 ग्राम की मात्रा में प्रतिदिन सेवन करने से कमजोर मस्तिष्क मजबूत हो जाता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में पुरुषों के लिए अखरोट लाभ 

प्रतिदिन सुबह खाली पेट अखरोट का सेवन करने से रोगों से लड़ने की क्षमता तथा इम्यूनिटी बूस्टर होती है और बार-बार बीमार होने से छुटकारा मिलता है।

यौन रोगों में अखरोट खाने के फायदे 

छीले हुए अखरोट 50 ग्राम की मात्रा में, छुहारे 50 ग्राम की मात्रा में और कपास के बीज 10 ग्राम की मात्रा में लेकर सभी को आपस में मिलाकर कूट पीसकर थोड़े से घी में भून कर इसके बराबर मात्रा में मिश्री मिलाकर सुरक्षित रखने, फिर इसे 25 ग्राम की मात्रा में सेवन करने से धातु रोग, स्वप्नदोष में लाभ होता है। इसके ऊपर से दूध ना पिए।

कैंसर में अखरोट के फायदे  

कैंसर के रोगी यदि सीमित मात्रा में प्रतिदिन अखरोट का सेवन करते हैं तो कैंसर बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। इस प्रयोग को करने से पहले अपने चिकित्सा से सलाह अवश्य दें यदि आप किसी औषधि का सेवन कर रहे हैं तो।

कब्ज को दूर करने में अखरोट के फायदे 

अखरोट का प्रतिदिन सुबह खाली पेट सेवन करने से कब्ज में राहत मिलती है तथा बवासीर होने का खतरा भी कम हो जाता है क्योंकि तब यही बवासीर का शुरुआती लक्षण होता है।

कैल्शियम की कमी दूर करने पुरुषों के लिए अंजीर लाभ 

प्रतिदिन अंजीर को दूध में अच्छे प्रकार से उबालकर सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है तथा शरीर की हड्डियां मजबूत और शेड्यूल हो जाते हैं।

शरीर की मांसपेशियां मजबूत करने में अखरोट के फायदे 

नियमित रूप से यदि आप 75 ग्राम की मात्रा में यदि आप अखरोट की गिरी का सेवन करते हैं तो फिर आपके शरीर की मांसपेशियां मजबूत रहेंगे तथा रुधिर संचालन में लाभ मिलेगा।

हृदय रोग में अखरोट खाने के फायदे 

आजकल बिगड़े हुए खान-पान के कारण हृदय में जलन और हृदय में अन्य बीमारियों का बहुत अधिक मात्रा में देखने को मिल रही हैं तो इस समस्या में आपको अखरोट का प्रतिदिन 50 ग्राम की मात्रा में सेवन करने से हृदय के रोगों में लाभ मिलता है तथा ब्लॉक करने से को फिर से खोलता है। 

उदर रोग में पुरुषों के लिए अखरोट लाभ 

प्रतिदिन अखरोट खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती है तथा कब्ज में राहत मिलती है तला भुना अधिक सेवन करने के कारण पाचन क्रिया बहुत ज्यादा खराब होने के मामले सामने आ रहे हैं तो ऐसे में इस प्रयोग का लाभ उठाएं।

बवासीर में अखरोट के फायदे  

आज के समय में महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में बवासीर की समस्या देखने को मिल रही है तो बवासीर को घर पर ही ठीक करें हमारे इस घरेलू नुस्खे को अपनाकर।

1.अखरोट के तेल को गुदाद्वार में लगाने से गुदाद्वार की सूजन और मस्सों में लाभकारी होता है।

2.अखरोट के छिलकों की भस्म 2 से 3 ग्राम की मात्रा में ताजे जल के साथ सेवन करने से खूनी बवासीर में तुरंत ही लाभ होता है।

पेट में कीड़े होने पर अखरोट से इलाज करें   

1.अखरोट की छाल को 70 ग्राम की मात्रा में लेकर पानी में उबालकर सेवन करने से आंतों के कीड़े मर जाते हैं। 

2.अखरोट के पत्तों की बात बनाकर 50 ग्राम की मात्रा में सेवन करने से आंतों के कीड़े नष्ट हो जाते हैं। 

दस्त साफ करने के लिए अखरोट का सेवन करें

1.अखरोट के फलों का छिलका 20 ग्राम की मात्रा में लेकर 1 किलो पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर दिन में 2 बार सेवन करने से दस्त साफ होते हैं।

2.अखरोट के तेल को 20 से 30 ग्राम की मात्रा में लेकर दूध में मिलाकर प्रातकाल सेवन करने से दस्त अच्छा होता है, आंतों की सफाई होती है। 

कंठमाला में अखरोट के पत्तों के फायदे

अखरोट के पत्तों की क्वाथ 50 ग्राम की मात्रा में सेवन करने से और इसी से धोने से कंठमाला में लाभ होता है।

खांसी में पुरुषों के लिए अखरोट लाभ 

अखरोट को लेकर आग में भूनकर भस्म बनाकर 1 ग्राम भस्म को शहद में मिलाकर सेवन करने से खांसी में लाभ होता है।

दाद में पुरुषों के लिए अखरोट लाभ  

प्रातकाल मल त्याग करके खाली पेट अखरोट की गिरी 10 ग्राम की मात्रा में लेकर मुंह में चबाकर इस लेप को दाद पर कर लगाने से दाद में शीघ्र ही लाभ होता है।

जख्म और नासूर में अखरोट के फायदे 

1.अखरोट की 10 ग्राम ग्रहों को महीन पीसकर मीठे तेल में पकाकर लेप करने से नासूर ठीक हो जाता है।

2.अखरोट की छाल को पीसकर जख्म को धोने से जख्म शीघ्र ही ठीक हो जाता है।

बालों को स्वस्थ रखने में अखरोट के फायदे 

अखरोट का सेवन करने से बाल स्वस्थ रहते हैं क्योंकि और अखरोट में विटामिन-E, ओमेगा-3, अधिक मात्रा में होता है इसलिए यह बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है बाल मजबूत घने वा मुलायम रहते है। 

पुरुषों के लिए अखरोट लाभ वा नुकसान | disadvantages of eating walnuts in hindi 

अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन करने से हमारे शरीर पर कुछ नुकसान हो सकते हैं।

-गर्मियों के मौसम में अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए।

-गर्भावस्था में अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन करने से वजन में वृद्धि होती है।

अखरोट में आयरन की मात्रा अधिक होती है इसलिए यदि आप इसका अधिक मात्रा में सेवन कर लेते हैं तो पेट में दर्द की समस्या हो सकती है।

लोगों से पूछे जाने वाले अखरोट के बारे में कुछ जरूरी सवाल और उनके जवाब FAQ 

अखरोट का वैज्ञानिक नाम क्या है ?

अखरोट का वैज्ञानिक नाम- Juglans Regia (जगलैंस रेगिया) है।

गर्मियों में अखरोट कैसे खाना चाहिए ?

गर्मियों के मौसम में 5 करोड का पद सेवन करना चाहिए यदि आप इससे अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन करने शरीर में एलर्जी हो सकती है।

अखरोट खाने से क्या क्या फायदे होते हैं ?

अखरोट खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है पुरुषों में वीर्य की कमी दूर हो जाती है शारीरिक कमजोरी को दूर करता है हृदय को मजबूत करता है कोलेस्ट्रॉल को कम करता है पुरुषों में कामोत्तेजना बढ़ाने का कार्य करता है।

अखरोट कितने दिन खाना चाहिए ?

1 दिन में 75 ग्राम अखरोट की गिरी ओं का सेवन करना चाहिए।

अखरोट खाने से क्या नुकसान होता है ?

अखरोट का सेवन करने से कुछ लोगों में एलर्जी होती है जिन लोगों को अखरोट खाने से एलर्जी होती है उनको अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए।

अखरोट की तासीर क्या है ?

अखरोट की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों के मौसम में अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें…..

Exit mobile version