Site icon AyurMart

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ, 26 बीमारियों को दूर रहे, वीर्य बढ़ाने के लिए अंजीर के फायदे | Male Physical Weakness Anjeer Benefits in Hindi

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ वा परिचय हिंदी में 

अंजीर ड्राई फूड है इसका सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन होती हैं अंजीर का सेवन करने से हम बहुत सारी बीमारियों से बचे रहते हैं। और साथ ही शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। पुरुषों के लिए अंजीर लाभ कारी है 

यदि पुरुष अंजीर का प्रतिदिन सेवन करते हैं। तो पुरुषों में वीर्य की कमी दूर हो जाती है और इसी के साथ लंबे समय तक सेक्स करने में भी मदद मिलती है शारीरिक और मानसिक बीमारियों में बहुत ही फायदा करता है 

अंजीर का दूध में सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है। अंजीर बहुत ही स्वादिष्ट फल है आयुर्वेद में इसका औषधि बनाने में भी प्रयोग किया जाता है आयुर्वेद के मतानुसार यदि आप प्रतिदिन अंजीर का सेवन करते हैं तो फिर आपकी आयु बढ़ती है। 

हमेशा जवान बने रहने के लिए अंजीर का सेवन करें। इसका सेवन सही प्रकार से और सीमित मात्रा में करना चाहिए अधिक मात्रा में अंजीर का सेवन करने से हमारे शरीर पर कुछ नुकसान भी हो सकते हैं ।

तो बने रहे हमारी पोस्ट में साथ ही जाने किस का किस प्रकार से किस बीमारी पर प्रयोग करना है और खाने का सही समय और किसके साथ में उसको खाना है और कब खाना है। 

अंजीर को आप मार्केट से प्राप्त कर सकते हैं या फिर आप इसे ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते हैं। ऑनलाइन आर्डर करने के लिए गूगल पर सर्च करें और ऑनलाइन ऑर्डर करें। और

अंजीर क्या है?

अंजीर (anjeer fruit) ड्राई फूड के रूप में इसका सेवन सुबह नाश्ते में किया जाता है। इसमें अनेक प्रकार की पोटैशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, मैग्नीज, फाइबर, विटामिन-B 6, विटामिन-A, विटामिन-B, विटामिन-C, विटामिन-D, विटामिन-E, भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। 

जो शरीर को निरोग्य बनाने में फायदा पहुंचाते हैं प्रतिदिन अंजीर का सेवन करने से शरीर के गुण की क्षमता बढ़ती है अंजीर का आयुर्वेद में औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है अंजीर बहुत ही गुणकारी फल है।

अंजीर के औषधीय गुण 

ह्रदय रोग में, स्टेमिना बढ़ाने में, रक्त विकार में, सूजन में, मुंह के रोगों में, त्वचा संबंधी रोगों में, खांसी में, सर्दी, जुकाम, बुखार में, सिर दर्द में, इम्युनिटी बढ़ाने में, मूत्र रोग में, मोटापा कम करने में, शारीरिक क्षमता बढ़ाने में, वीर्य बढ़ाने में, पाचन शक्ति मजबूत करने में, एसिडिटी में कब्ज में, बवासीर में, रक्तचाप में, शुगर में, कोलेस्ट्रॉल में, हड्डियों को मजबूत करने में, गर्भधारण करने में, सांस रोग में, जख्म में, इत्यादि लोगों अंजीर औषधि के रूप में कार्य करती हैं।

अंजीर में पोषक तत्व | 

अंजीर में पाए जाने वाले पोषक तत्व और रासायनिक तत्व कुछ इस प्रकार हैं कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, मैग्नीज, फैट, विटामिन-B 6, विटामिन-A, विटामिन-B, विटामिन-C, विटामिन-D, विटामिन-E, प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ (anjeer khane ke fayde) 

-अंजीर का सेवन पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है।

-अंजीर का प्रतिदिन सेवन करने से पुरुषों के शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

-अंजीर का सेवन करने से पुरुषों के सिर दर्द में लाभ मिलता है।

-अंजीर का सेवन करने से मूत्र विकार में लाभ मिलता है।

-प्रतिदिन अंजीर का सेवन करने से पुरुषों के शरीर की हड्डियां मजबूत रहती हैं।

-अंजीर का सेवन करना हृदय संबंधी रोगियों को लाभकारी है।

-अंजीर का सेवन करने से पुरुषों का स्टेमिना बढ़ता है।

-अंजीर का प्रतिदिन सेवन करने से पुरुषों में वीर्य बढ़ता है।

-अंजीर खाने से पुरुषों में शारीरिक क्षमता बढ़ती है।

-प्रतिदिन पुरुष डाइट में अंजीर का सेवन करने से मोटापा कम हो जाता है।

-प्रतिदिन डाइट में अंजीर का इस्तेमाल करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है।

-अंजीर का सेवन करने से कब्ज एसिडिटी में लाभ मिलता है।

-अंजीर का सेवन बवासीर के रोगियों को करना चाहिए लाभ मिलेगा।

-अंजीर का सेवन करने से रक्तचाप नॉर्मल होता है।

अंजीर का सेवन शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।

-अंजीर का प्रतिदिन सेवन करने से शरीर के खून की सफाई होती है।

-सूखे अंजीर को जल के साथ पीसकर लगाने से सूजन में लाभ मिलता है।

पुरुषों में वीर्य बढ़ाने में अंजीर खाने के फायदे 

लंबे समय से धात रोग, स्वप्नदोष, शीघ्रपतन जैसी समस्या के कारण वीर्य की कमी को पूरा करने के लिए दो से तीन अंजीर को लेकर 250ml दूध में उबालकर सेवन करना चाहिए इस प्रयोग से शारीरिक व मानसिक दोनों ही पुरुषों की बीमारियों में लाभ मिलता है।

पाचन शक्ति बढ़ाने में अंजीर के फायदे 

आजकल पुरुष भागदौड़ के चक्कर में भोजन समय पर करना भूल जाते हैं, जिसके कारण पाचन क्रिया खराब हो जाती है, तो इसके लिए 2 से 3 भीगे अंजीर का प्रतिदिन सेवन कुछ दिनों तक सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत हो जाती है और भूख भी अच्छी लगने लगती है।

पेट की जलन अंजीर खाने के फायदे  

आप कभी बाहर का तला भुना हुआ अत्यधिक खा लेते हैं तो फिर आपके पेट में जलन होने लगती है तो इस अवस्था में आपको 2 से 3 सूखे अंजीर लेकर 2 से 3 घंटे गन्ने के रस में भिगोकर सेवन करने से पेट की जलन शांत हो जाती है।

हड्डियां मजबूत करने में अंजीर के फायदे 

2 से 3 अंजीर को लेकर दूध में अच्छे से उबालकर सुबह और शाम 2 बार सेवन करने से शरीर कि सभी हड्डियां बहुत मजबूत हो जाती हैं। क्योंकि अंजीर में विटामिन-D प्रचुर मात्रा में होती है।

हृदय रोग में पुरुषों के लिए अंजीर लाभ

अंजीर का प्रतिदिन सेवन करने से हृदय संबंधी रोगों में बहुत ही लाभ मिलता है। वैसे तो अंजीर का सेवन प्रतिदिन करना सभी बीमारियों में लाभकारी होता है।

आंत रोग में अंजीर खाने के फायदे 

अंजीर (anjeer khane ke fayde) का प्रतिदिन सेवन करने से जो लोग अपनी आंतों की सूजन से परेशान हैं उनको बहुत लाभकारी साबित होगा। क्योंकि अंजीर में विटामिन-A, B, C, तीनों मौजूद होते हैं इसलिए आंतों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

आँव में अंजीर के फायदे 

सूखे अंजीर (anjeer khane ke fayde) का प्रतिदिन सेवन करने से पेट की कई सारी बीमारियों में लाभ पहुंचाता है और आँव में बहुत ही लाभकारी होता है।

बच्चों के लिए अंजीर के फायदे 

बच्चों को प्रतिदिन अंजीर (anjeer khane ke fayde) का सेवन कराने से शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है तथा शरीर का अच्छे प्रकार से विकास होता है क्योंकि इसमें मौजूद कैल्शियम, विटामिन-A, विटामिन-B, विटामिन-C, प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए यह बच्चों के दिमाग को बढ़ाने में भी लाभ समझाता है।

कीड़े मकोड़े काटने पर अंजीर दूध के फायदे 

अंजीर के दूध को कीड़े मकोड़े काटे हुए स्थान पर लगाने से दर्द और जलन शीघ्र ही शांत हो जाती है।

अंजीर खाने के फायदे बवासीर में 

2 से 3 अंजीर को लेकर रात्रि में पानी में भिगोकर सुबह भीगे हुए अंजीर का सेवन करने से खूनी बवासीर में बहुत ही लाभ मिलता है इस प्रयोग को आपको सुबह शाम करना है, रात में भिगोए हुए अंजीर सुबह और सुबह भिगोए हुए शाम को सेवन करना है मात्र 1 से 2 सप्ताह में ही पूर्ण लाभ मिलेगा।

अंजीर की जड़ से त्वचा के सफेद दाग का इलाज 

अंजीर (anjeer ki jad) की जड़ को 5 ग्राम की मात्रा में लेकर इसकी छाल उतारकर पीसकर इसमें 2 ½  काली मिर्च डालकर पीसकर प्रातः काल खाली पेट सेवन करने से शरीर के सफेद दाग चले जाते हैं।

सूजन में अंजीर के फायदे 

एक सूखे अंजीर के फल (anjeer fruit) को लेकर जल में उबालकर सूजन वाले स्थान को धोने से सूजन समाप्त हो जाती है। 

सिर दर्द में अंजीर के फायदे  

अंजीर (anjeer ke fayde) के पेड़ की छाल को लेकर जल में पीसकर पीने तथा सिर में लगाने से सिर दर्द से शांत हो जाता है। 

अंजीर खांसी के लिए फायदेमंद  

2 सूखे अंजीर को लेकर शहद में 2 से 3 घंटे के लिए भिगोकर सेवन करने से कुछ ही दिनों में खांसी में बहुत ही लाभ मिलेगा। इस प्रयोग से पुरानी से पुरानी खांसी में भी लाभ मिलता है।

स्वास रोगों में अंजीर फायदेमंद 

स्वास संबंधित रोगियों को अंजीर (anjeer ke fayde) की शाखाओं का काढ़ा बनाकर 10 से 20 ml. की मात्रा में सेवन करने से स्वास संबंधी रोगों में लाभ मिलता है।

कब्ज में अंजीर खाने के फायदे 

2 से 3 अंजीर (anjeer khane ke fayde) के फलों को प्रतिदिन कुछ दिनों तक सेवन करने से कब्ज जड़ से समाप्त हो जाएगी।

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ टीबी रोग में

टीवी के रोगी को अंजीर (anjeer khane ke fayde) के फलों का सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है यदि टीवी के रोग से परेशान हैं तो फिर आपको अंजीर का सेवन बहुत ही लाभकारी साबित होगा।

दमा में अंजीर खाने के फायदे 

सूखे अंजीर चूर्ण और इमली के चूर्ण को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस का सुरक्षित रख ले फिर इस चूर्ण को 1 से 2 ग्राम की मात्रा में सुबह-शाम सेवन करने से दमा में लाभ मिलता है।

अंजीर से मुंह के छालों का इलाज 

आजकल मुंह में छाले या जख्म होने से बहुत सारे रोगी परेशान हैं तो उनको अंजीर (anjeer khane ke fayde) का प्रयोग करना चाहिए एक से दो अंजीर को लेकर थोड़े से पानी में उबालकर गरारा करने से मुंह के छाले जख्म फोड़े फुंसियां सब सही हो जाते हैं।

पुरुषों के लिए अंजीर लाभ मूत्र रोग में 

प्रतिदिन अंजीर (anjeer ke fayde) का सेवन करना चाहिए अंजीर का सेवन करने से, पेशाब की रुकावट, पेशाब में दर्द, जलन, सूजन, जैसी तमाम प्रकार की बीमारियों में लाभ मिलता है।

पुरुषों में शारीरिक कमजोरी दूर करने में अंजीर के फायदे 

अंजीर का सेवन करना चाहिए क्योंकि अंजीर में मौजूद पोषक तत्व आपके शारीरिक कमजोरी को समाप्त कर देंगे इसके लिए आपको अंजीर (anjeer ke fayde) को दूध में उबालकर सेवन करने से बहुत लाभ मिलेगा।

एग्जिमा में अंजीर के फायदे 

अंजीर (anjeer khane ke fayde) के पत्तों का रस निकालकर एक्जिमा वाले स्थान पर लगाने से लाभ मिलता है।

अंजीर से जख्म का इलाज 

शरीर में पुराना घाव है और उस जख्म से बदबू आ रही है तो फिर आपके अंजीर का प्रयोग करना चाहिए इसके लिए आपको अंजीर (anjeer ke fayde) को पीसकर जख्म पर लेप करने से जख्म शीघ्र ही ठीक हो जाता है और बदबू भी नहीं आती है।

शरीर के मस्से अंजीर के फायदे 

1.शरीर में मस्से होने पर अंजीर के दूध को मस्सों पर लगाने से मस्से सूखकर झड़ जाते हैं।

2.शरीर में मस्से होने पर अंजीर (anjeer khane ke fayde) के कच्चे फलों का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है।

शुगर में अंजीर खाने के फायदे 

पुरुषों में बढ़ते शुगर को कम करने के लिए रात्रि में 2 से 3 अंजीर (anjeer khane ke fayde) को लेकर पानी में भिगो दें सुबह इसका सेवन करने से शुगर में लाभ मिलता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में अंजीर के फायदे 

पुरुषों में बढ़ रहे खून में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भीगे हुए अंजीर का सेवन करना चाहिए भीगे हुए अंजीर का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल में गिरावट होती है।

अंजीर खाने का सही समय 

-दो से तीन अंजीर रात्रि में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करना बहुत लाभकारी माना जाता है।

-अंजीर का सेवन रात्रि में सोने से पहले दूध में उबाल कर करना उचित माना जाता है।

-अंजीर का सेवन आप सुबह खाली पेट दूध में उबालकर सेवन करना बहुत लाभकारी माना जाता है।

अंजीर का सेवन विधि 

यदि आप किसी अन्य बीमारी का इलाज कर रहे हैं तो अपने चिकित्सा से सलाह अवश्य लें।

-अंजीर का सेवन इस मात्रा में करना चाहिए।

-अंजीर के 2 – 3 फलों का सेवन करना चाहिए। 

-अंजीर का काढ़ा 20 – 30ml. की मात्रा में।

अंजीर औषधि उपयोगी भाग 

अंजीर (anjeer fruit) के औषधि उपयोगी भाग हैं- 

-अंजीर के बीज

-अंजीर की छाल

-अंजीर का फल 

-अंजीर के पत्ते

-अंजीर के जड़

-अंजीर के फूल

अंजीर खाने के नुकसान | anjeer fruit khane ke nuksan in hindi 

-शुगर के रोगी को अधिक मात्रा में अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें शुगर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा मौजूद होती है।

-इसमें शुगर की अधिक मात्रा होने के कारण यह दांतों को सड़ा सकता है।

-माइग्रेन के रोगी को अंजीर का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि अंजीर में सल्फेट की मात्रा अधिक होती है।

-एक स्वस्थ व्यक्ति अंजीर का सेवन सीमित मात्रा में करने से किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है।

-यदि किडनी में स्टोन की समस्या है तो फिर अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अंजीर(anjeer fruit) का सेवन करने से किडनी में स्टोन को और बढ़ा सकता है।

-अंजीर पाचन के लिए बहुत ही अच्छी औषधि के रूप में कार्य करता है लेकिन यदि आप अधिक मात्रा में -अंजीर का सेवन करते हैं तो फिर आपको पेट दर्द और पेट फूलने जैसी समस्या से सामना करना पड़ सकता है।

-वैसे तो दोस्तों अधिक मात्रा में किसी भी औषधि का सेवन करते हैं तो फिर वह नुकसान ही करती है कि यदि लाभ उठाना है तो फिर सीमित मात्रा में सेवन करना आवश्यक है।

लोगों से पूछे जाने वाले अंजीर के बारे में कुछ जरूरी सवाल और उनके जवाब FAQ 

अंजीर खाने से क्या नुकसान होता है?

यदि किडनी में स्टोन की समस्या है तो फिर अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अंजीर(anjeer fruit) का सेवन करने से किडनी में स्टोन को और बढ़ा सकता है। माइग्रेन के रोगी को अंजीर का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि अंजीर में सल्फेट की मात्रा अधिक होती है।

ये भी पढ़ें…..

Exit mobile version