Site icon AyurMart

दूध और मखाने खाने के फायदे, नुकसान | Doodh aur Makhana Khane ke fayde

दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस पोस्ट में आज हम बात करेंगे दूध और मखाने खाने के फायदे के बारे में तो बने रहे हमारे पोस्ट में और संपूर्ण जानकारी को पढ़ें। दोस्तों वैसे तो दूध ऊर्जा का इतना अच्छा स्रोत माना जाता है अगर उसमें आप मखाने डालकर सेवन करेंगे तो यह तो सोने पर सुहागा हो जाएगा।

दूध कैल्शियम तथा विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है तथा वहीं पर मखाना भी बहुत ही गुणवान होता है मखाना में भी कई प्रकार के विटामिन में मिनिरल पाए जाते हैं, और जब यह आपस में मिलाकर सेवन करें तो फिर यह दोगुनी उर्जा का स्रोत करते हैं तो आप भी जान सकते हैं कि यह हमारे शरीर के लिए कितना लाभदायक है।

दूध विटामिन ए का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है और वही मखाना शरीर के रोगों को दूर करने में भी कार्य करता है इसलिए दूध और मखाने खाने के फायदे बहुत सारे हैं तो बने रहे हमारी पोस्ट में और जाने किस प्रकार से दूध और मखाने का उपयोग करके हम हजारों बीमारियों से दूर रह सकते हैं और यदि हमारी जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य बताएं तथा दोस्तों में भी शेयर करें ताकि वह भी जानकारी का लाभ उठा सकें।

दूध में पाए जाने वाले विटामिन 

दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व निम्नलिखित दूध में प्रोटीन कैल्शियम फाइट विटामिन के विटामिन-A, विटामिन-डी, विटामिन-ई, विटामिन-B12, विटामिन-बी1, मैग्निशियम, जिंक, इत्यादि दूध में विटामिन पाई जाती है।

मखाना में पाए जाने वाले विटामिन 

मखाना में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट, फैट, सोडियम, फास्फोरस, आयरन, एसिड, कैल्शियम, अम्ल, विटामिन सी, जिंक, प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं इसका सेवन करने से शरीर के सभी रोग दूर हो जाते हैं।

दूध और मखाने खाने के फायदे | Doodh Aur Makhana Benefits In Hindi 

जवान रहने के लिए दूध खाने का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए सेवन करने से आप कभी बुड्ढा नहीं होंगे तथा चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ेगी।

-मखाने का नियमित रूप से नाश्ते में सेवन करने से शरीर का वजन करने में सहायता मिलती है।

-दूध का प्रतिदिन सेवन करने से नेत्र रोग में लाभ मिलता है।

-दूध और मखाने का प्रतिदिन सुबह सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी कभी नहीं होती है।

-दूध और मखाने को आपस में मिलाकर सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है।

-मखाना और दूध आपस में मिलाकर सेवन करने से पुरुषों में वीर्य की कमी दूर हो जाती है तथा वीर्य गाढ़ा हो जाता है।

-दूध और मखाना का सेवन करने से लंबे समय से सेक्स संबंधी रोगों के कारण वीर्य पतला हो जाने पर सेवन करने से बहुत ही लाभ मिलता है।

-दूध और मखाने का प्रतिदिन सेवन करने से नेत्र ज्योति बढ़ती है।

-मखाना और दूध को उबालकर सेवन करने से दिमाग की थकावट को दूर करता है।

-दूध और मखाने का एक साथ सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है।

-दूध और मखाना नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में फुर्ती तथा बीमारी नहीं लगती है।

-दूध और मखाने का सेवन करने से हृदय रोग में बहुत ही लाभ मिलता है तथा हृदय स्वस्थ रहता है।

-दूध और मखाने का सेवन करने से शुगर में लाभ मिलता है।

-दूध और मखाने का सेवन करने से बालों को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं जिनसे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।

-दूध और मखाना प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है यह शरीर में जरूरी पोषक तत्व को पूरा करते हैं जिससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है।

-पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए दूध और मखाने का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए क्योंकि मखाने में एक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिससे या शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

-दूध और मखाना एक साथ सेवन करने से जोड़ों के दर्द में लाभ मिलता है।

-अच्छी नींद लेने के लिए रात्रि में दूध और मखाने को उबालकर सेवन करने से लाभ मिलता है।

-यदि आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो फिर आपको मखाने का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए लाभ मिलेगा।

हृदय रोग में दूध और मखाने खाने के फायदे 

यदि आप हृदय रोग से परेशान हैं और आपका हृदय कमजोर है तथा बीपी की समस्या रहती है तो फिर आपको दूध और मखाने का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए यह ह्रदय के लिए बहुत ही लाभदायक है तथा हृदय को बल पहुंचाता है तथा हृदय के समस्त रोगों में लाभ मिलता है।

शुगर में दूध और मखाने खाने के फायदे 

आप भी शुगर से परेशान हैं तो फिर आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं जल्दी से आपको दूध और मखाने का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह बढ़ते कोलेस्ट्रोल को कम करता है तथा शुगर में बहुत ही लाभदायक होता है दूध और मखाने को उबालकर सेवन करना शुगर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

शुगर के रोगियों को प्रतिदिन 25 से 50 ग्राम की मात्रा में खाने को लेकर घी में भूनकर नियमित रूप से सेवन करने से शुगर में लाभ मिलता है तथा यह मखाने का शुगर में सेवन करना बिल्कुल सुरक्षित माना जाता है तो आप डरे नहीं और मखाने का प्रतिदिन सेवन करें। शुगर में बहुत ही लाभकारी होता है।

वीर्य गाढ़ा करने में दूध और मखाने खाने के फायदे 

यदि आप लंबे समय से किसी सेक्स संबंधी रोग से परेशान हैं जैसे शीघ्रपतन धातु रोग स्वप्नदोष से तो ऐसे में आप का वीर्य पतला हो गया होगा तो आप बहुत परेशान होंगे तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप नियमित रूप से दूध में मखाना उबालकर सेवन करें इस प्रयोग से आप का वीर्य गाढ़ा हो जाएगा, शरीर की शारीरिक कमजोरी भी दूर हो जाएगी तथा और आप लंबे समय तक सेक्स नहीं कर पाएंगे।

दिमाग की कमजोरी में दूध और मखाने खाने के फायदे 

यदि आप का दिमाग ठीक प्रकार से कार्य नहीं करता है और आपकी सोचने की क्षमता कमजोर हो रही है तथा याददाश्त भी कम होती जा रही है तो फिर आपको दूध और मखाने का सेवन करना चाहिए। दूध और मखाने का सेवन करने से आपकी याददाश्त बढ़ेगी तथा दिमाग की कमजोर मांस पेशियों को बल मिलेगा तथा आपका दिमाग तेज होगा।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में दूध और मखाने खाने के फायदे 

नेत्र रोग से परेशान हैं आपके आंखों पर चश्मा लग गया है तो फिर आपको दूध और मखाने का सेवन करना चाहिए क्योंकि दूध में तो वैसे भी आंखों के लिए रामबाण माना जाता है तथा इसमें यदि दूध और मखाने का एक साथ सेवन किया जाए तो आंखों की रोशनी बढ़ती है इस प्रयोग को आप सुबह शाम नियमित रूप से करें आपको रिजल्ट 1 सप्ताह में देखने को मिलेगा यह तो आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे हैं इनका किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होता है तो फिर आपको इसका सेवन करते समय थोड़ा सा पेशेंस रखना होगा।

कैल्शियम की कमी दूर करने में दूध और मखाने खाने के फायदे 

आपके शरीर में यदि कैल्शियम की कमी है और जोड़ों से कट कट की आवाज आती है और आप अंग्रेजी दवाओं का कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए सेवन कर रहे हैं तो फिर आपको करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। तो फिर इसके लिए आपको दूध और मखाने का सेवन करना चाहिए यह शरीर के कैल्शियम की कमी को दूर करता है तथा जोड़ों के दर्द में भी यह रामबाण औषधि का कार्य करता है इसके लिए आपको 25 से 50 ग्राम की मात्रा में मखाने को 250 ग्राम दूध में उबालकर नियमित रूप से सेवन करना है। आपको 1 से 2 सप्ताह में रिजल्ट देखने को मिलेगा क्योंकि यह घरेलू नुस्खे हैं यह हमारे शरीर पर धीरे-धीरे कार्य करते हैं।

एनीमिया में दूध और मखाने खाने के फायदे 

शरीर में खून की कमी होने पर आप दूध और मखाने का सेवन करें मात्र 1 से 2 सप्ताह के अंदर ही आपके शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी तथा जो भी आपके शरीर में अन्य लोग होंगे वह भी दूर हो जाएंगे इसके लिए आपको 50 ग्राम की मात्रा में मखाना को लेकर 200ml दूध में उबालकर नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

शरीर में एनर्जी बनाए रखने में दूध और मखाने खाने के फायदे 

यदि आपका शरीर कमजोर है और आपके शरीर में स्फूर्ति नहीं है तो फिर आपको दूध और मखाने का सेवन करना चाहिए इसके लिए आपको 40 से 50 ग्राम की मात्रा में मखाने को लेकर दूध में उबालकर नियमित रूप से सुबह के समय सेवन करना चाहिए।

बालों के रोग में में दूध और मखाने खाने के फायदे 

क्या आप भी अपने बालों से परेशान हैं तो फिर आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आप झट से मार्केट खाने को लेकर आए और दूध में उबालकर प्रतिदिन सेवन करें इस प्रयोग से आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा तथा दूध और मखाने के मिश्रण का सेवन करने से आपके कमजोर बाल मजबूत हो जाएंगे।

इम्यूनिटी बढ़ाने में दूध और मखाने खाने के फायदे 

इम्यूनिटी बढ़ाने में दूध और मखाना एक बहुत ही अच्छा स्रोत है इसके लिए आपको 50 ग्राम मखाना लेकर 250ml दूध में अच्छे प्रकार से उबालकर सेवन करने से शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है यदि आप बार-बार बीमार होते हैं तो फिर आपको इस प्रयोग को करना चाहिए इससे आप को लाभ मिलेगा।

पाचन शक्ति बढ़ाने में दूध और मखाने खाने के फायदे 

यदि आप अपने पेट से परेशान हैं आपका पाचन क्रिया खराब है ठीक प्रकार से भोजन हजम नहीं होता है और पेट की अन्य समस्याओं से परेशान हैं जूझ रहे हैं तो फिर आपको ऐसे में मखाने का नियमित रूप से 50 ग्राम की मात्रा में लेकर एक लोहे की कढ़ाई में थोड़ा सा घी डालकर भून कर सेवन करें इस प्रयोग से आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी।

कब्ज में दूध और मखाने खाने के फायदे 

आजकल बिगड़े हुए खान-पान के कारण कब्ज की समस्या बहुत अधिक मात्रा में देखने को मिल रही है कब्ज की समस्या दूर करने के लिए आप को नियमित रूप से मखाने का सेवन करना है इसके लिए आपको मार्केट से मखाने को लेकर आना है फिर आपको इन मकानों को थोड़े से घी डालकर भून लें। फिर इसको एक बर्तन में भर के जिसमें हवा ना लगे रख दे फिर इसको आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट 40 से 50 ग्राम की मात्रा में सेवन करें।

अनिद्रा में दूध और मखाने खाने के फायदे 

दूध में खाने को उबालकर नियमित रूप से रात्रि में सेवन करने से नींद अच्छी आती है तथा दिमाग की थकावट को दूर करता है इसके लिए दूध 250 ग्राम तथा मखाना 50 ग्राम की मात्रा में लेकर आपस में उबालकर सेवन करना चाहिए।

जोड़ों के दर्द में दूध और मखाने खाने के फायदे 

आप अपने जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो फिर आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए आपको 50 ग्राम की मात्रा में मखाना को लेकर 200ml दूध में उबालकर नियमित से सेवन करना चाहिए शीघ्र ही लाभ मिलता है।

वजन कम करने में दूध और मखाने खाने के फायदे 

दूध में मखाना उबालकर खाने से शरीर में बढ़ता वजन को रोकता है इसके लिए आपको प्रतिदिन 50 ग्राम मखाना का सेवन करना चाहिए मखाने में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जिसके कारण या शरीर के वजन बढ़ने से रोकते हैं।

दूध और मखाना खाने का सही समय 

-दूध में मखाना उबालकर सुबह एक्सरसाइज करने के बाद नाश्ते में सेवन करना चाहिए इस प्रयोग से आपके शरीर में यह और भी ज्यादा कार्य करता है क्योंकि एक्सरसाइज करने के बाद हमारे शरीर का ब्लड फ्लोर तेज रहता है जिससे किसी भी चीज का सेवन करने से वह और भी ज्यादा तेजी से कार्य करता है।

-दूध और मखाने का रात्रि में भी सेवन कर सकते है रात्रि में सेवन करने से दिनभर की थकावट और दिमाग की कमजोरी तथा अच्छी नींद लाने के लिए सेवन करना चाहिए।

-दोस्तों मखाना एक ड्राई फूड है ड्राई फूड जैसे काजू बादाम पिस्ता सभी का सुबह खाली पेट सेवन करना बहुत ही अच्छा माना जाता है इसलिए मखाना का भी आप सुबह खाली पेट सेवन करना अच्छा माना जाता है।

दूध और मखाने खाने के फायदे और नुकसान | Doodh Aur Makhana Benefits aur nuksan in hindi

दोस्तों वैसे तो दूध और मखाने खाने के फायदे बहुत है लेकिन नियमित रूप से 25 से 50 ग्राम की मात्रा में ही मखाने का सेवन करना चाहिए जो की मात्रा सुरक्षित मात्रा माना गया है।

यदि दूध और मखाना सेवन करने के समय में आपको किसी प्रकार की एलर्जी शरीर में लग रही है तो फिर आपको मखाने का सेवन करना बंद कर देना चाहिए।

दूध और मखाने का सेवन जिनका पाचन तंत्र कमजोर है उनको दूध और मखाने का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

दूध और मखाने का सेवन करने से आपको सर्दी जुकाम की समस्या भी हो सकती है।

जो माताएं अपने बच्चों को दूध पिला रही है वह दूध और मखाने का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करें।

गर्भवती महिलाएं दूध और मखाने का सेवन अपने चिकित्सक से परामर्श लेने के बाद ही सेवन करें।

यदि आप किसी और से भी का सेवन कर रहे हैं तो फिर आप अपने चिकित्सक से परामर्श के बाद ही दूध और मखाने का सेवन करें।

तो दोस्तों उम्मीद है हमारा कांटेक्ट आपको पसंद आया होगा यह तो थे दूध और मखाना खाने के फायदे तथा उनका अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर पर आइए आप जानते हैं दूध और मखाने से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जवाब तो बने रहे हमारी पोस्ट में और जानकारी ग्रहण करें।

Exit mobile version