Site icon AyurMart

अमरूद खाने के फायदे, नुकसान, अमरूद खाने का सही समय, अमरूद में विटामिन | amrood khane ke fayde, nuksan in hindi

अमरूद खाने के फायदे | benefits of eating guava

आप सभी ने तो अमरूद का फल देखा ही होगा अमरूद वैसे तो एक फल के रूप में जाना जाता है लेकिन जब आप जानेंगे कि अमरूद के अंदर इतने औषधीय गुण होते हैं तो आप भी हैरान हो जाएंगे हम आपको इसके औषधीय गुणों से परिचय कराएंगे और साथ ही अमरूद खाने के फायदे बताएंगे। तो आइए इसका लाभ उठाने के लिए पूरी जानकारी को पढ़ते हैं । और जानकारी अच्छी लगे तो कमेंट करके अवश्य बताएं।

अमरूद के पेड़ का परिचय | Introduction to Guava Tree

अमरुद एक फल है, जो खाने में मीठा और स्वादिष्ट होता है, भारत में इसके बाग लगाए जाते हैं। अमरूद के पेड़ की ऊंचाई लगभग 20 से 25 फीट की होती है। इसके पंक्तियों की लंबाई 3 से 4 इंच तथा चौड़ाई 1 से 2 इंच की होती है। अमरूद गोल आकार का फल है, जिसके अंदर छोटे-छोटे बीज होते हैं। यह फल वर्षा ऋतु और ठंडी में पैदा होता है ।

वर्षा ऋतु की अपेक्षा ठंडी के फल ज्यादा मधुर और स्वादिष्ट होते हैं। वैसे तो यह कई रंगों का होता है, लेकिन पकने पर यह भूरे रंग का हो जाता है। भारत में इसका औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है, इसका प्रयोग आयुर्वेद में दवाई बनाने में भी किया जाता है। अमरूद खाने के फायदे जानकर आप चौक जायेंगे और आप भी अमरूद खाना शुरू कर देंगे तो आइए जानते है। 

अमरूद में पाए जाने वाले विटामिन 

अमरूद में विटामिन-A, विटामिन-B, विटामिन-C, विटामिन-E, विटामिन-D, तथा आयरन, फास्फोरस, फाइबर, प्रोटीन, एंजाइम, विटामिन-B6, विटामिन-K, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, वसा, मिनिरल, इत्यादि।

अमरूद के औषधीय गुण | benefits of eating guava in hindi 

अमरूद का बहुत से लोगों को नष्ट करने में प्रयोग किया जाता है जैसे मानसिक तनाव दूर करने में बुखार में सर्दी जुकाम में गठिया में बवासीर में हृदय रोग में दस्त में पाचन क्रिया मजबूत करने में ब्लड प्रेशर नार्मल रखने में कब्ज में खांसी में सिर दर्द में दांत के रोग में उदर रोग में शारीरिक कमजोरी दूर करने में हार्मोन संतुलित करने में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में इत्यादि रोगों में अमरूद का औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है।

अमरूद खाने के फायदे | amrood khane ke fayde in hindi 

-प्रतिदिन अमरूद खाने से मानसिक तनाव दूर होता है।

-अमरूद का सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है तथा पाचन संबंधी सभी विकारों में लाभ मिलता है।

-अमरूद का सेवन करने से हृदय की कमजोरी दूर होती है।

-अमरूद खाने से शरीर में हार्मोन संतुलित रहते हैं।

-अमरूद का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है।

-खाली पेट अमरूद का सेवन करने से पेट में कब्ज नहीं बनती है।

-अमरूद के पत्तों का सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है।

-अमरूद के पत्ते चबाने से मुंह के छाले दूर हो जाते हैं।

-अमरूद खाने से बवासीर में लाभ मिलता है।

-प्रतिदिन अमरूद खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है।

-अमरूद का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नार्मल रहता हैं।

मलेरिया ज्वार में अमरूद खाने के फायदे | malaria fiver main amrood khane ke fayde in hindi 

बदलते मौसम में सर्दी जुकाम बुखार जैसी समस्याएं हो जाती हैं तो ऐसे में योगी परेशान हो जाते हैं आपको ऐसे में अमरूद का 200 ग्राम की मात्रा में सेवन करने से मलेरिया के बुखार में लाभ  होता है।

गठिया के रोग में अमरूद के फायदे | amrood khane ke fayde in hindi 

इसके ताजे ताजे कोमल पत्तों को लेकर पीसकर चटनी बनाकर गठिया के रोगी के दर्द वाले स्थान पर इस लेप को करने से दर्द शांत हो जाता है तथा गठिया में लाभ होता है।

मलद्वार बाहर निकल में अमरूद खाने के फायदे | Benefits of eating guava in exiting the anus

1.अमरूद और नागकेसर को लेकर दोनों को बारीक पीसकर छोटी-छोटी गोलियां बनाकर सेवन करने से मलद्वार की कांच में लाभ होता है।

2.अमरूद की जड़ को लेकर इसकी छाल को उतारकर पीस यह लेप गुदा द्वार पर लगाने से लाभ मिलता है। 

3.अमरूद के ताजे ताजे कोमल पत्तों को कूटकर पोटली बनाकर गुदाद्वार पर बांधने से लाभ मिलता है।

बुखार में अमरूद के पत्ते के फायदे | benefits of guava leaves in fever

कुछ लोग हो जल्दी-जल्दी बुखार आ जाता है तो ऐसे में अमरूद के ताजे कोमल पत्तों को लेकर इस को पीसकर रोगी को पिलाने से बुखार में लाभ होता है।

दुर्बल हृदय में अमरूद खाने के फायदे | weak heart main amrood khane ke fayde in hindi 

थोड़े से अमरूद के बीजों को लेकर उसमें चीनी डालकर हल्की हल्की आंच में पका कर पीस कर चटनी बना ले, इस चटनी का सेवन करने से हृदय रोग में लाभ मिलता है।

दस्त में अमरूद के पत्ते के फायदे | diarrhea main amrood ke patte ke fayde in hindi 

  1. गर्मियों के मौसम में बार बार दस्त से परेशान है तो फिर ताजे कच्चे अमरुद को खाने से दस्त में लाभ होता है। 
  2. अमरूद की जड़ को लेकर पानी में उबालकर पानी आधा शेष रह जाने पर 5-5 ML. की मात्रा में दिन में दो बार सेवन करने से लाभ होता है।
  3. अमरूद के ताजे कोमल पत्तों को लेकर 50ML. पानी में उबालकर पानी आधा शेष रह जाने पर इसका सेवन करने से दस्त में लाभ मिलता है। 

कब्ज में अमरूद खाने के फायदे | constipation main amrood khane ke fayde in hindi 

1.सुबह खाली पेट अमरूद को नाश्ते में काली मिर्च और काला नमक मिलाकर सेवन करने से गैस और कब्ज की तकलीफ दूर हो जाती है और भूख भी बढ़ती है।

2.अमरूद के कोमल कोमल पत्तों को लेकर करके सरबत में इसकी चटनी बनाकर मिलाकर पीने से लाभ होता है।

3.खाली पेट पके अमरूद का सेवन करने से कब्ज में लाभ मिलता है तथा लंबे समय की कब्ज है तो फिर आपको प्रतिदिन नाश्ते में सुबह खाली पेट अमरूद का सेवन करना चाहिए कब्ज हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी।

अमरूद के पत्ते से खांसी का इलाज | Guava beneficial in cough in hindi 

1.अमरूद के ताजे पत्तों का सेवन करने से खांसी में लाभ मिलता है और रुका हुआ बलगम बाहर निकल जाता है।

2.यदि रोगी को खांसी में बलगम साफ ना हो रहा हो तो दिन में दो तीन बार अपनी इच्छा अनुसार अमरूद का सेवन करें इसके सेवन से बलगम साफ होने में मदद मिलती है।

3.आप एक अमरुद को लेकर उसके छोटे-छोटे पीस कर ले, इन पीसो को ऐसे ही खा ले, इस प्रयोग को करने से रुका हुआ बलगम बाहर आ जाता है। ……नोट इस प्रयोग को सावधानी से करें।

जुकाम में अमरूद खाने के फायदे | cold main amrood khane ke fayde in hindi 

1.एक अमरूद को आप आग में भूनकर उसको खाने से जुकाम में राहत मिलती है, आप इसमें अपने स्वाद अनुसार नमक मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं। 

2.अमरूद को लेकर इसके बीजों को निकालकर सेवन करने से जुकाम में लाभ मिलता है।

मुंह के छालों में अमरूद के पत्ते के फायदे | mouth ulcers main amrood ke patte ke fayde in hindi 

  1. मुंह में छाले हो जाने पर अमरूद के पत्ते का सेवन करें अमरुद के पत्ते का सेवन करने से मुंह के छाले व जख्म समाप्त हो जाते हैं।
  2. यदि लंबे समय से मुंह में छाले हैं तो फिर आपको यह प्रयोग करना चाहिए इस प्रयोग से पुराने से पुराने मुंह के छाले भी समाप्त हो जाएंगे। आप अमरूद के पत्तों को लेकर कत्था मिलाकर चबाने से लाभ होता है।

बवासीर में अमरूद के फायदे | benefits of guava in piles

1.अमरूद के पत्तों का चूर्ण 5 ग्राम की मात्रा में लेकर गुनगुने पानी के साथ सुबह-शाम सेवन करने से बवासीर में लाभ मिलता है।

2.कब्ज ही बवासीर के शुरुआती लक्षण है। इसलिए सुबह खाली पेट पके अमरूद का सेवन करने से पेट में कब्ज नहीं बनती है।

3.अमरूद के पत्ते और नीम के पत्ते आपस में पीस कर इस लेप को बवासीर के मस्से पर लगाने से मस्से सूखकर झड़ जाते हैं।

4.बवासीर से आप परेशान है तो फिर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है बस आप खोर 250 ग्राम अमरूद का प्रतिदिन नाश्ते में सेवन करना है इस प्रयोग से आप का पुराने से पुराना बवासीर भी धीरे-धीरे ठीक होने लगेगा।

आंव में अमरूद के पत्ते से लाभ | benefits of guava leaves in gooseberry

सुबह खाली पेट अमरूद के ताजे किल्लो को खाने से आंव आना बंद हो जाता है, और साथ ही कब्ज में भी लाभ होता है। चाहे जितना भी लंबे समय से आंव आ रहा हो। मात्र 1 महीने तक प्रतिदिन अमरूद के केले का सेवन करने से आंव बंद हो जाएगा।

मानसिक तनाव दूर करने में अमरूद खाने के फायदे | relieve mental stress amrood khane ke fayde in hindi 

यदि आपको मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं तो फिर आपको प्रतिदिन सुबह खाली पेट अमरूद का सेवन करना चाहिए अमरूद का सेवन करने से मानसिक तनाव दूर होता है। दिन भर के थकावट को दूर करने के लिए आप रात्रि में भी अमरूद का सेवन कर सकते हैं।

सिर दर्द में अमरूद के फायदे | benefits of guava in headache

कच्चे अमरूद को पीसकर सिर पर लेप लगाने से सिर दर्द बंद हो जाता है। इस प्रयोग को गर्मियों के समय में करना हितकारी साबित होता है।

अमरूद से पेट के कीड़े का इलाज | amrood stomach worm treatment in hindi

अमरूद के ताजे – ताजे किल्लो को लेकर उसमें एक या दो काली मिर्च मिलाकर पीसकर सेवन करने से पेट में कीड़े होने पर लाभ मिलता है।

दातों के लिए अमरूद के पत्ते लाभकारी | Guava leaves beneficial for teeth

एक से दो अमरूद के ताजे पत्तों को लेकर चबाने से दांतों में हो रहा दर्द शांत हो जाता है। एक माह तक निरंतर इस प्रयोग को करने से पुराने से पुराना दांतों का दर्द शांत हो जाता है।

प्रेगनेंसी में अमरूद खाने के फायदे | pregnancy main amrood khane ke fayde in hindi 

गर्भवती महिलाएं अमरूद का सेवन करना एकदम सुरक्षित है अमरूद का सेवन करने से मां और बच्चे दोनों को जरूरी पोषक तत्व प्राप्त होते हैं क्योंकि अमरूद में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होती है, जो मां और बच्चे दोनों के अच्छी सेहत के लिए जरूरी है।

शारीरिक कमजोरी दूर करने में अमरूद के फायदे | Benefits of guava in removing physical weakness in hindi 

अमरूद का प्रतिदिन सेवन करने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है तथा लंबे समय तक इसका सेवन करने से आपको किसी प्रकार की बीमारी नहीं लगेगी और साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होगी।

पाचन क्रिया मजबूत करने में अमरूद खाने के फायदे | Benefits of eating guava to strengthen digestion in hindi 

आजकल बिगड़े हुए खान-पान के कारण पाचन क्रिया संबंधी रोगों से लोग बहुत ज्यादा परेशान हैं तो आपके लिए हम एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं जिसको करके आप घर पर ही पेट के पाचन क्रिया को दुरुस्त कर लेंगे तो इसके लिए आपको पके अमरूद में काला नमक मिलाकर सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत हो जाती है। यदि लंबे समय से पाचन क्रिया खराब है तो उसकी रात को प्रतिदिन दो से तीन हफ़्ते अमरूद का ऐसे ही सेवन करना है लाभ शीघ्र ही मिलेगा।

हार्मोन में अमरूद खाने के फायदे | hormones main amrood khane ke fayde in hindi 

अमरूद का प्रतिदिन नाश्ते में खाने से शरीर के हार्मोन संतुलित रहते हैं और अमरूद खाने के फायदे तो बहुत हैं अमरूद खाने से शरीर की ग्रंथियां अच्छे प्रकार से कार्य करती हैं।

ब्लड प्रेशर में अमरूद के फायदे | blood pressure main amrood khane ke fayde in hindi 

अमरूद का सेवन करने से ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है तथा हाई बीपी वाले पेशेंट को प्रतिदिन सुबह खाली पेट अमरूद का सेवन करने से बहुत है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में अमरूद खाने के फायदे | Cholesterol kam karne mein amrood khane ke fayde in hindi

नियमित रूप से अमरूद खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की कमी होती है तथा यदि आप प्रतिदिन अमरूद का सेवन करते हैं तो फिर कोलेस्ट्रोल बढ़ने का खतरा कम हो जाता है।

अमरूद के पत्ते के फायदे बालों के लिए | benefits of guava leaves for hair

1.अमरूद के पत्तों को लेकर एलोवेरा के रस में मिलाकर लगाने से बाल लंबे व घने हो जाते हैं और साथ ही झड़ना बंद हो जाते हैं।

2.बालों में रुसी हो जाने पर परेशान होने की आवश्यकता नहीं और कोई अंग्रेजी दवाई भी खाने की जरूरत नहीं है बस आपको अमरूद के पत्ते का प्रतिदिन सेवन करना है अमरूद के पत्ते का सेवन करने से बालों की रूसी खत्म हो जाएगी।

अमरूद खाने का सही समय | right time to eat guava in hindi 

अमरूद का सेवन सुबह खाली पेट नाश्ते के रूप में करना बहुत ही लाभकारी माना जाता है।

अमरूद का सेवन आप शाम के समय खाने से 2 से 3 घंटे पहले करें बहुत ही लाभकारी माना जाता है।

अमरूद का सेवन विधि | amrood ka Sevan vidhi 

यदि आप किसी अन्य बीमारी का इलाज कर रहे हैं तो अपने चिकित्सा से सलाह अवश्य लें।

अमरूद का सेवन इस मात्रा में करना चाहिए।

अमरूद के पत्ते का चूर्ण 2 – 5 ग्राम की मात्रा में।

अमरूद के पत्तों का काढ़ा 10 – 20ml. की मात्रा में।

एक बार में 200 से 300 ग्राम की मात्रा में अमरूद का सेवन करना चाहिए।

अमरूद औषधि उपयोगी भाग | amrood ka aushadhi upyogi bhag 

अमरूद के औषधि उपयोगी भाग हैं- 

-अमरूद का फल

-अमरूद के पत्ते

-अमरूद के जड़

-अमरूद के बीज

अमरूद खाने के फायदे और नुकसान | amrood khane ke fayde aur nuksan in hindi 

अब तक आपने जाने अमरूद के फायदों के बारे में आप जानते हैं कि यदि हम अमरूद का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो हमारे शरीर पर क्या नुकसान होता है और किन-किन लोगों को अमरूद का सेवन नहीं करना चाहिए तो आइए जानते-

-अमरूद खाने से कोई गंभीर बीमारी उत्पन्न नहीं होती है यदि आप अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तुम फिर आपको नीचे लिखे बीमारी में से कोई एक हो सकता है वह भी जरूरी नहीं।

-स्टोन वाले रोगियों अमरूद का सेवन सावधानी से करना चाहिए । अमरूद के अधिक सेवन से स्टोन की प्रॉब्लम हो जाती है।

-अत्यधिक मात्रा में सुबह खाली पेट कच्चे अमरूद का सेवन करने से पेट दर्द और पेट फूलने की समस्या हो सकती है।

लोगों से पूछे जाने वाले अमरूद के बारे में कुछ जरूरी सवाल और उनके जवाब FAQ 

अमरूद खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए 

 

अमरूद में कौन सा विटामिन पाया जाता है 

अमरूद में विटामिन-A, विटामिन-B, विटामिन-C, विटामिन-E, विटामिन-D, तथा आयरन, फास्फोरस, फाइबर, प्रोटीन, एंजाइम, विटामिन-B6, विटामिन-K, इत्यादि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं

अमरूद खाने से क्या होता है 

 

अमरूद के पत्ते कब खाना चाहिए 

अमरूद के पत्तों का सेवन मुंह में छाले होने पर करना चाहिए या फिर बिगड़े हुए पाचन क्रिया को सुधारने के लिए अमरूद के पत्तों का सेवन करना चाहिए बहुत ही लाभकारी होता है। पूर्व

अमरूद का पौधा कहां पर पाया और उगाया जाता है? 

अमरूद के प्रकार के होते हैं एक जो खेतों में उगाए जाते हैं दूसरे जो जंगलों में पाए जाते हैं दोनों प्रकार के अमरूद बहुत ही गुणकारी होते हैं इसका सेवन करने से हमारे शरीर पर बहुत सारे लाभ होते हैं।

ये भी पढ़ें…..

Exit mobile version